06 नवंबर 2010

पांचवा चरण-नालंदा में घमासान

By:Nilesh Kumar
9210940987
सात-सात शताब्दियों तक एशिया का बौद्दिक केंद्र रहनेवाला नालंदा बौद्ध धर्म का प्रमुख केंद्र हैं.... और प्रदेश का सबसे प्रसिद्द दर्शनीय स्थल। नालंदा विश्वविद्यालय हो या फिर राजगीर, हिंदुस्तान आने वाला हर पर्यटक नालंदा जरूर आना चाहता है।
नालंदा की राजनीतिक जमीन की बात करें तो परिसीमन के बाद इस जिले में आठ की जगह सात विधानसभा सीटें रह गई है.... चंडी विधानसभा सीट अब खत्म हो गई है....।
सबसे पहले बात करते हैं अस्थवां सीट की.... अस्थवां सीट पर पिछले चुनाव में जेडीयू के टिकट पर जितेंद्र कुमार ने बाजी मारी थी.... और इस बार भी जितेंद्र कुमार ही जेडीयू की ओर से मैदान में हैं... जबकि उनको टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने सतीश कुमार को और एलजेपी ने गणेश राम को मैदान में उतारा है....।
अब बात करते हैं... बिहार सीट यानि की बिहारशरीफ सीट की.... इस सीट पर भी पिछली बार जेडीयू का ही कब्जा था और सुनील कुमार यहां से चुनाव जीते थे....इस बार भी सुनील कुमार जेडीयू के उम्मीदवार हैं... जबकि उनके सामने आरजेडी की आफरिन सुल्ताना और कांग्रेस के हैदर आलम चुनावी मैदान में खम ठोक रहे हैं।
बात करे राजगीर सीट के महासंग्राम की तो इस बार यहां से बीजेपी के सत्यदेव नारायण आर्य, कांग्रेस की मोनी देवी और एलजेपी के धनंजय कुमार के बीच सीधा मुकाबला है... पिछले चुनाव में ये सीट बीजेपी के खाते में गई थी और सत्यदेव नारायण आर्य ने यहां से चुनाव जीता था।
और, अब बात करते हैं इस्लामपुर सीट की... यहां से जेडीयू के टिकट पर पिछला चुनाव रामश्वरूप प्रसाद ने जीता था.... जबकि इस बार जेडीयू के टिकट पर यहां से राजीव रंजन मैदान में हैं.... राजीव रंजन को टक्कर देने के लिए आरजेडी के बिरेन्द्र गोप और कांग्रेस के विवेक सिंह भी चुनावी मैदान में अपनी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।
हिलसा विधानसभा सीट की बात करें तो.... जेडीयू के टिकट पर यहां से रामचरित्र प्रसाद सिंह ने जेडीयू से चुनाव जीता था... जो इस बार निर्दलीय ही मैदान में खम ठोक रहे हैं... जबकि जेडीयू ने यहां से उषा सिन्हा को मैदान में उतारा है....उषा सिन्हा से लोहा लेने के लिए कांग्रेस के अरूण कुमार और एलजेपी की रीना देवी भी मैदान में हैं।
नालंदा सीट की जंग भी कुछ कम रोमांचक नहीं है... पिछले चुनाव में यहां से जेडीयू के टिकट पर श्रवण कुमार ने चुनाव जीता था... और इस बार भी जेडीयू ने श्रवण कुमार पर ही दाव लगाया है... जबकि उनसे टक्कर लेने के लिए कांग्रेस ने दिलीप सिंह पर और आरजेडी ने अरूण कुमार पर भरोसा जताया है।
आखिर में बात करते हैं.... हरनौत सीट की, पिछले चुनाव में यहां से जेडीयू के टिकट पर सुनील कुमार ने बाजी मारी थी... जबकि इस बार यहां से जेडीयू के टिकट पर हरिनारायण सिंह मैदान में हैं....हरिनारायण सिंह के सामने कांग्रेस की वसुंधरा कुमारी और एलजेपी के अरूण कुमार मैदान में खड़े हैं।
अब देखना ये है कि नालंदा के महासंग्राम में जनता सबसे अधिक किस पार्टी पर अपना भरोसा जताती है...।

कोई टिप्पणी नहीं: